Advertisement

Website Ko Google Search Main Kaise Laye अपनी वेबसाइट‌ को गूगल सर्च में कैसे लाएं

Advertisement

Website Ko Google Search Main Kaise Laye अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में कैसे लाएं ।

दोस्तों अगर आप लोग ब्लॉक करते हो आपका कोई वेबसाइट है वह अभी तक Google Search में नहीं आ रहा है । आप बिगनर हो आपको कुछ नहीं पता है कि कैसे अपने वेबसाइट को गूगल सच में लाया जाता है तो आपको मैं आज की इस लेख में इसी बारे में बताऊंगा हमारे इस लेख को पढ़कर आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च Google Search में ला सकते हैं तो आपको कैसे लाना है गूगल सर्च मैं अपने वेबसाइट को बताने वाला हूं तुम्हारे इस लेख को आपको पूरा पढ़ना होगा । आप लोग वेबसाइट तो बना लिया होंगे चाहे वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर तो अगर आपका वेबसाइट गूगल सर्च में नहीं आ रहा है तो आपको क्या करना है सबसे पहले मैं आपको बता देता हूं आपको अपने वेबसाइट ओं गूगल सर्च में लाने के लिए आपको अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में डालना होता है ।

Blogger Website Ko Google Search Main Kaise laen

वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में आपको डालने के लिए आपको करना क्या है मैं आपको सबसे पहले ब्लॉगर के लिए बता रहा हूं जो लोग ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाए हैं उनका वेबसाइट अभी तक गूगल सर्च कंसोल में नहीं ऐड हुआ है तो कैसे वह लोग अपने वेबसाइट को गूगल सर्च Google search consol कंसोल में ऐड करें उनके लिए यह मैं आपको बताने जा रहा हूं सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर वेबसाइट का यूआरएल आपको कॉपी करना है उसके बाद में आपको गूगल में जाना है और वहां पर आपको सर्च बॉक्स में आपको लिखना होगा ‌‌। Blogger sitemap XML आपको यह साइज का देना है उसके बाद में आपके सामने जो सबसे पहला वेबसाइट आ जाएगा उसको आप को ओपन करना होगा और अपनी वेबसाइट का ही वायरल वहां पर डाल देना होगा उसके बाद में वहां पर आपको sitemap XML file को आप को कॉपी कर लेना है ।

Blogger Sitemap XML generate kaise kare

अब आपको अपने ब्लॉगर के टैक्स बोर्ड में जाना है और वहां पर आपको सेटिंग में जाना होगा और वहां पर आप सभी लोगों को सेटिंग में जाने के बाद में आपको सबसे नीचे Crawlers and indexing का एक सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आपको जो Sitemap XML file copy किया था आपको उस बॉक्स में डाल देना है उसके बाद में वहां से आपको सेव कर देना होगा अब आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल कॉपी कर लेना है फिर से और आपको जाना है । अब गूगल सर्च कंसोल आपको वहां पर लिख कर सर्च कर देना है और आपको गूगल सर्च कंसोल के वेबसाइट पर जाना होगा । और वहां पर आपको अपने वेबसाइट यूआरएल कॉपी जो किया होंगे वही पेस्ट करके आपको कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Blogger Website Ko Google Search consol mein add kaise karen

जैसे आप कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे तो आपको अब वेरीफाई करना होगा तो वहां पर आपको वेरीफाई करने के लिए html tag कोड को आप को कॉपी कर लेना है उसके बाद मैं आपको ब्लॉक करने जाना होगा और वहां पर आपको थीम के ऑप्शन में जाकर आपको एचडी मेल पर जाना है और वहां पर आपको head के नीचे आप उस कोड को पेस्ट कर देना है उसके बाद में वहां से आपको सेव कर देना होगा फिर आप गूगल सर्च कंसोल में आना है और वहां पर आपको वेरीफाई का ऑप्शन मिल जाएगा आपका वेरी नाइस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है कुछ समय बाद में आपका जो veri5 है वह आपका सक्सेसफुल हो जाएगा । वेरीफाई हो जाने के बाद में अब आपको साइटमैप को जनरेट करना है यानी कि दोस्त आपको साइड में हो आप को सबमिट करना है साइड में शामिल करने के लिए क्या करना है मैं आपको बता रहा हूं तो लेख तुम्हारे पास रहना होगा ।

Website Ka Sitemap Submit Kaise Kare

साइटमैप सबमिट करने के लिए आपको वहां पर साइटमैप का एक ऑप्शन मिल जाएगा उसके ऊपर आप को क्लिक करना होगा । अब आपको वापस साइटमैप को सबमिट करना है वहां पर आपको कोई भी साइड में नहीं दिखाई देगा आपको नया साइटमैप सबमिट करना है । उसके लिए आपको वहां पर आपके वेबसाइट का नाम दिखाई देगा और आप को उसके बगल में एक बॉक्स दिखाई देगा जहां पर आपको टाइप करना होगा । Sitemap.xml आपको क्या टाइप करके सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा कुछ समय बाद में आपका साइड में लंबित हो जाएगा । अगर आप को नहीं समझ में आ रहा है तुमने इन शॉर्ट लगा दिया है । आप स्क्रीनशॉट को देख कर कर सकते हैं ।

इस तरह से दोस्तों आप ब्लॉगर का वेबसाइट गूगल सर्च कंसोल में ऐड करके आपका जो वेबसाइट है ओक गूगल सर्च कंसोल में इस तरह से आने लगेगा अब मैं आपको बताने जा रहा हूं कि वर्डप्रेस पर कैसे आप अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करना है और वहां से दोस्तों कैसे आप अपनी वेबसाइट का साइड में सबमिट करना है और आपका वेबसाइट हुआ सर फोन में कैसे आएगा तो मैं आपको बताने जा रहा हूं व्हाट्सएप पर आपको एक ऐसे करना है सबसे पहले आपको व्हाट्सएप स्टेटस बोर्ड में चले जाना होगा और वहां पर आपको एक फ्लैग इन को इंस्टॉल करना होगा ।

World press website ko Google search consol mein add kaise karen

वर्डप्रेस के Plugin ऑप्शन में जाना है और वहां पर आपको Plugins वाले ऑप्शन में आपको एक्सरसाइज का ऑप्शन मिल जाएगा उसमें आपको टाइप करना होगा । Rank math Plugin कोशिश करके आप को इंस्टॉल कर लेना है उसके बाद में उसे आप को एक्टिवेट कर देना होगा । जैसे आप एक्टिवेट करेंगे तो वहां पर आपको कंट्री नहीं तो आपका देखने मिल जाएगा आपको सेकंड करने के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको कंटिन्यू कर देना होगा जितना भी आपस में आएगा आपको एलाऊ कर देख ले जाना होगा । हम वहां पर आपको एक साइड में सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आप क्लिक करना होगा उसके बाद में आप से डरता है सर साइट में कई बार वहां पर मिलेगा देखने को आप को उसके ऊपर क्लिक करना है ।

world press website ka site map submit kaise kare

आपको ऊपर यूआरएल मिलेगा आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट का साइटमैप का यूआरएल कॉपी करना है उसके बाद में आपको गूगल सर्च कंसोल में जाना है और वहां पर आप साइटमैप पर जाएं और वहां पर जहां पर आप ब्लॉगर पर sitemap.xml डाले हैं उसकी जगह पर आपको वेबसाइट का sitemap.xml आप को पेस्ट करके आपको सेंड कर देना है उसके बाद में आपका जो वेबसाइट का sitemap.xml है वह वहां परसेंट हो जाएगा अब आप को फिर से अपने व्हाट्स उसके डेस्क फोन में जाना है और लैंग्वेज में जाकर आपको अपनी पोस्ट का sitemap.xml की वायरल को कॉपी कर लेना है और फिर से आपको गूगल सर्च कंसोल में जाकर आपको उसी तरफ से डाल कर आप को समेट कर देना होगा ।

इस तरह से आपको कैटेगरी का भी यूआरएल sitemap.xml को कॉपी कर लेना है और आपको गूगल सर्च कंसोल में जाकर साइटमैप वाले ऑप्शन में जाकर जहां पर आप साइड में पेंसिल डाले हैं उसी जगह पर आप डालकर सबमिट पर क्लिक कर देंगे तो सी देर बाद में आपका केटेगरी का sitemap.xml सम्मिट हो जाएगा । दोस्तों इस तरह से आप ब्लॉगर और वर्डप्रेस का वेबसाइट अपने गूगल सर्च कंसोल में ऐड कर सकते हो अगर आपका वेबसाइट गूगल सर्च कंसोल में नहीं आता है तो इसी तरह से दोस्तों आप अपनी वेबसाइट को वजन कंट्रोल में ला सकते हो अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च Google Search में ला सकते हो अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगा है तो हमें कमेंट में जरूर बताना धन्यवाद ।

Leave a Comment

x