Advertisement

अपने Smartphone से YouTube Channel ( कैसे बनाएं और उससे पैसा कैसे कमाए )

Advertisement

 अपने Smartphone से YouTube Channel ( कैसे बनाएं और उससे पैसा कैसे कमाए )

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में सीखने वाले हैं । कि अपने Smartphone से YouTube Channel कैसे बनाएं और उस से पैसा कैसे कमाए ) दोस्तों अगर आप यूट्यूब चैनल बनाकर पैसा कमाना चाहते हो तो हमारे पोस्ट को पढ़िए और दोस्तों आप सीख जाओगे कि यूट्यूब चलना का कैसे पैसा कमाया जाता है आप भी यूट्यूब चैनल बनाकर पैसा कमा सकते हो । इस समय दोस्तों मोबाइल हर किसी के पास है । हर कोई सोचता है कि मैं भी मोबाइल से पैसा कमाओ दोस्तों अगर आप अपने स्मार्टफोन से यूट्यूब चैनल बनाकर पैसा कमाना सोच रहे हैं । तो जरूर इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहना होगा । 

YouTube Channel बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी 

दोस्तों इस स्मार्ट फोन से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ने वाली है सबसे पहले आप सभी लोगों को मैं इसके बारे में बता देता हूं ताकि आपको आगे कोई भी दिक्कत ना हो यूट्यूब चैनल बनाने के बाद में दोस्तों आप युटुब चैनल बिना कोई पैसा लगाए बना सकते हो । आज तो आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए । दोस्तों आपके पास अच्छा इंटरनेट होना चाहिए । और दोस्तों आपके पास एक जीमेल आईडी होना चाहिए उस फोन में जिससे आप यूट्यूब चैनल बना रहे हैं । दोस्तों अगर आप जीमेल आईडी बनाना नहीं जानते हैं । तो उसके ऊपर मैंने पहले से एक पोस्ट लिखा हुआ है आपको उस पोस्ट को पढ़कर अपने मोबाइल से जीमेल आईडी को बना लेना होगा ।

YouTube Channel कैसे बनाएं ।

दोस्तों यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आप सभी लोगों को इस स्मार्टफोन में यूट्यूब ऐप को ओपन करना है । दोस्तों जैसे आप यूट्यूब ऐप को ओपन करेंगे यानी कि दोस्तों जिसे आप यूट्यूब ऐप के ऊपर क्लिक करेंगे तो दोस्तों आपके सामने वहां पर वीडियो देखने को मिलेगा । दोस्तो आप को सबसे ऊपर मैं आपके जीमेल आईडी का लोगो दिखाई देगा उसके ऊपर आप सभी लोगों को क्लिक करना है ।

दोस्तों जैसे आप अपने जीमेल के लोगों के ऊपर क्लिक करेंगे तो दोस्तों आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस वहां पर आपको दिखाई देगा दोस्तों वहां पर आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेगा । दोस्तों आपको वहां पर Your Channel के ऑप्शन पर आप सभी लोगों को क्लिक करना है । अपना यूट्यूब चैनल बनाने के लिए। दोस्तों जैसे आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप दोस्तों आपको वहां पर आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम लिखना होगा । दोस्तों आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम उस तरह का रखना होगा जो युटुब में सर्च करने पर जल्दी से आ जाए । उसी तरह का नाम वहां पर दोस्तों आप सभी लोगों को लिखना होगा ।

फिर उसके बाद में दोस्तों आपको अपने यूट्यूब चैनल का एक प्रोफाइल फोटो वहां पर आपको लगा देना होगा जिससे हम logo कहते हैं । प्रोफाइल फोटो आपको दोस्त वहां पर लगा देना है । उसके बाद में दोस्तों आप सभी लोगों को सबसे नीचे Create Chennal पर क्लिक करना होगा । जैसे उस पर क्लिक करेंगे दोस्तों आपका तो यूट्यूब चैनल बन जाएगा । लेकिन दोस्तों यूट्यूब चैनल हर कोई बना लेता है लेकिन इस पर दोस्तों बहुत ही कम लोग इससे यूट्यूब पर सफलता मिल पाता है । यूट्यूब पर बहुत ही कम लोग सफल हो पाते हैं दोस्तों जो लोग मेहनत करते हैं यूट्यूब पर वही लोग सफल हो पाते हैं यूट्यूब पर

यूट्यूब चैनल तो हर कोई बना लेगा लेकिन इस पर काम बहुत ही कम मिलोगी कर पाते हैं । और दोस्तों आप सभी लोग यूट्यूब चैनल बनाना जान गए होंगे अब दोस्तों आप सभी लोगों को मैं बताऊंगा कि कैसे आप सभी लोगों को अपने यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो अपलोड करना है । दोस्तों हमारे इस वेबसाइट पर यूट्यूब का पूरा पोस्ट मिल जाएगा कि यूट्यूब चैनल बनाने से लेकर उससे पैसे कमाने तक आपको इस चैनल पर पूरी पोस्ट मिल जाएंगे आप हमारे सभी पोस्ट पढ़कर आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर आप पैसे कमा सकते हो बस इस पोस्ट में आप सभी को मैं यूट्यूब चैनल बनाना और दोस्तों से कैसे पैसे मिलता है । इसके बारे में जानकारी दूंगा ।

YouTube Channel पर सबसे पहला वीडियो कैसे अपलोड करें

दोस्तों यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो कैसे अपलोड करें दोस्तों आपको सबसे पहले जो भी अपने यूट्यूब चैनल पर जिस भी टॉपिक का वीडियो आप डालना चाहते हैं उस वीडियो को दोस्तों आप को एडिट कर लेना होगा अच्छी तरह से उसके बाद में दोस्तों आप सभी लोगों को यूट्यूब ऐप को खोल ना होगा । जैसे आप यूट्यूब ऐप को खोलेंगे दोस्तों आपको वहां पर सबसे नीचे प्लस का ऑप्शन आप सभी को दिखाई देगा उसके ऊपर आप सभी लोगों को क्लिक करना है । जिसे आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको अपलोड वीडियो का ऑप्शन देखने को मिलेगा । उस पर आप सभी लोगों को एक बार क्लिक करना है । 
उसके बाद में आपको अपने उस वीडियो को वहां पर सिलेक्ट करना होगा जिस वीडियो को आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना चाहते हो उस वीडियो को दोस्तों वहां से आप को खोज लेना है उसके बाद में आप सभी लोगों को उस वीडियो के ऊपर क्लिक करना होगा जिससे आप वीडियो के ऊपर क्लिक करेंगे तो वहां पर दोस्तों आप सभी लोगों को अपने वीडियो का एक नाम लिखना होगा यानी कि दोस्तों आपको वीडियो का Tital लिखना होगा और दोस्तों आपको उसके नीचे अपने वीडियो का Description लिखना होगा । दोस्तों आप सभी लोगों को सबसे पहले Tital क्या होता है इसके बारे में बता देता हूं उसके बाद में आप सभी को बताऊंगा कि Description क्या होता है

Tital क्या है ।

दोस्तों आप यूट्यूब पर वीडियो जब देखते हैं । तो दोस्तों वहां पर आप कुछ यूट्यूब पर सर्च करके वीडियो देखते हैं दोस्तों जब आप कोई भी वीडियो यूट्यूब पर सर्च करते हो । आप जो चीज यूट्यूब पर सर्च करते हो उसी तरह का दोस्तों आपको वीडियो देखने को मिलता है । तो दोस्तों आप अपने वीडियो में वही चीज लिखना है । जो लोग सर्च करें और दोस्तों जिससे आपके वीडियो को लोग देखें ऐसा दोस्तों अगर आप करेंगे तो आपके वीडियो को लोग ज्यादा देखेंगे और दोस्तों आप अच्छा पैसा कमा सकते हो अगर आप एक अच्छा वीडियो का Tital लिखोगे । आप सभी लोगों को समझ में आ गया होगा कि Tital क्या है ।



Description क्या है ।


दोस्तों अब मैं आप सभी लोगों को। Description क्या होता है इसके बारे में बताता हूं दोस्तों जब भी आप कोई यूट्यूब पर वीडियो देखते हो तो दोस्तों आप जब यूट्यूब के वीडियो के टाइटल के ऊपर क्लिक करते हो तो दोस्तों वहां पर आपको उस वीडियो के नीचे आपको कुछ दिखाई देता है दोस्तों जिस का भी यूट्यूब चैनल रहता है वह दोस्तों अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो में दोस्तों अपने फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर प्रोफाइल का यूआरएल लिंक वहां पर दोस्तों देता है । जिससे दोस्तों अगर कोई भी उसका वीडियो देखता है । तो दोस्तों उसकी वीडियो के डिस्कशन में जाकर वह उसकी फेसबुक पर भी जा सकता है । इंस्टाग्राम पर भी जा सकता है । और ट्विटर पर भी जा सकता है । Description मैं जाकर दोस्तों आप सभी लोगों को मालूम हो गया होगा कि Description क्या होता है ।
दोस्तों आप Tital की जगह पर आप अपने वीडियो को वहां पर एक अच्छा टाइटल लिख दे और दोस्तों आप डिस्क्रिप्शन बॉक्स में जो भी कुछ लिखना चाहते हैं वहां पर दोस्तों आप लिख सकते हैं उसके बाद में दोस्तों आप सभी लोगों को से ऊपर Next क्लिक करना है उसके बाद में आप का वीडियो अपलोड होना शुरू हो जाएगा आपको अपने मोबाइल का नेट ऑन कर देना होगा दोस्तों । उसके बाद में दोस्तों कुछ टाइम बाद आपका वीडियो अपलोड हो जाएगा । दोस्तों आप इसी तरह से यूट्यूब चैनल बना सकते हो अब मैं दोस्तों आपको कुछ जानकारी दे देता हूं कि युटुब से कैसे पैसा मिलता है जैसे मैं ऊपर टाइटल में बता दिया हूं कि अपने Smartphone से YouTube Channel कैसे बनाएं और उससे पैसा कैसे कमाए )




YouTube पर पैसा कब मिलता है ।




दोस्तों यूट्यूब चैनल हर कोई बना लेता है । लेकिन इस पर काम बहुत ही कम ही लोग कर पाते हैं । दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर पैसा कमाने आए हो तो दोस्तों आप कुछ समय देना होगा । दोस्तों आपको मैं इस आर्टिकल में यूट्यूब पर पैसा कम मिलता है इसके बारे में जानकारी दूंगा दोस्तों आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब चैनल को बना लेना होगा अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाना नहीं आता है । तो मैंने ऊपर बता दिया हूं कैसे यूट्यूब चैनल बनाया जाता है । इस स्मार्टफोन में उसको पढ़ कर आप अपने यूट्यूब चैनल को बना लेना होगा अपने स्मार्टफोन में उसके बाद में दोस्तों आपको अपने यूट्यूब चैनल पर हर रोज एक वीडियो को अपलोड करना होगा ।
तो आपको अपना खुद का वीडियो बनाकर अपलोड करना है । दोस्तों आपको किसी दूसरे का वीडियो नहीं डाउनलोड करके अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होगा नहीं तो दोस्तों आपका यूट्यूब चैनल कुछ दिनों के बाद डिलीट हो जाएगा । इसीलिए दोस्तों आपको अपना खुद का वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा । दोस्तों जब आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करोगे उसके बाद में दोस्तों आपके यूट्यूब वीडियो को लोग देखेंगे और दोस्तों आपकी यूट्यूब चैनल को लोग सब्सक्राइब करेंगे जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और दोस्तों 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा । तब दोस्तों आपको अपने यूट्यूब चैनल को Google Adsense से जोड़ना होगा ।
उसके बाद में दोस्तों आप के हारे यूट्यूब वीडियो पर ऐड आना शुरू हो जाएगा आप के वीडियो पर ऐड दिखने लगेगा दोस्तों इस समय तो हर वीडियो पर ऐड दिखाई देता है । लेकिन दोस्तों जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो आपको यूट्यूब की तरफ से आपकी जीमेल आईडी पर एक मेल आएगा और दोस्तों आप की Yt Studio में वीडियो के नीचे दोस्तों आपको डॉलर का आइकन दिखाई देगा । आप दोस्तों अपने आर वीडियो पर वही से ऐड लगा सकते हैं दोस्तों इसके बारे में दोस्तों आपको मैं किसी दूसरे पोस्ट में बहुत ही अच्छी तरह से बताऊंगा कैसे आपको अपनी वीडियो पर ऐड को लगाना है जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो आप कैसे अपने वीडियो पर ऐड लगा सकते हैं ।
 इसके बारे में दोस्तों आपको मैं किसी दूसरे पोस्ट में बहुत ही अच्छी तरह से बताऊंगा जिससे दोस्तों आप पढ़ कर देख पाएंगे बहुत ही अच्छी तरह से दोस्तों आप सभी लोगों को मैं इस आर्टिकल में बताया हूं कैसे हो अपने मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाकर उससे आप कैसे पैसा कमा सकते हैं दोस्तों अगर आप यूट्यूब चैनल बना लिए हो तो आप दोस्तों अपने यूट्यूब चैनल पर हर रोज एक नया वीडियो अपलोड करिए दोस्तों आपको सिर्फ 3 महीने तक हर रोज एक वीडियो अपलोड करना होगा और दोस्तों आपको अपने वीडियो पर एक अच्छा टाइटल लिखना है और दोस्तों आपको एक अच्छा डिप्रेशन डालना होगा और दोस्तों कैसे हम अपनी वीडियो में टैग लगाते हैं दोस्तों इसके बारे में दोस्तों आप सभी को मैं किसी दूसरे पोस्ट में बता दूंगा आपको उसे पढ़कर सीख जाएंगे ।
 दोस्तों मेरा 2 साल का एक्सपीरियंस है यूट्यूब पर दोस्तों मैं काफी दिनों से यूट्यूब पर हूं और दोस्तों में यूट्यूब से काफी पैसा कमा चुका हूं और दोस्तों इसीलिए दोस्तों मैं आप सभी लोगों के लिए एक नया वेबसाइट बनाया हूं जिससे दोस्तों आप सभी लोगों को मैं कुछ सिखा सकूं इससे वेबसाइट की मदद से दोस्तों इस वेबसाइट पर आपको मैं इसी के बारे में जानकारी दूंगा जो मैं सीखा हूं वही चीज आपको दोस्तों में इस वेबसाइट पर सिखाऊंगा और दोस्तों में यूट्यूब से काफी पैसा कमा रहा हूं और दोस्तों कैसे आप कमा सकते हैं मैं सब कुछ इस वेबसाइट के मदद से आप सभी लोगों को सिखाऊंगा इसीलिए हमारी इस वेबसाइट में दोस्तों आप सभी लोग बने रहिए और दोस्तों आप सभी लोगों को हमारे हर पोस्ट में एक कुछ नई जानकारी सीखने को मिलेगी ।




Leave a Comment

x